उंगलियों के पोरों का कालापन दूर करने के लिए 5 बेस्ट घरेलू उपाय

उंगलियों के पोरों का कालापन दूर करने के लिए 5 बेस्ट घरेलू उपाय

सेहतराग टीम

क्या आपके हांथों की उंगलियों के पोर (जहां हड्डियों का जोड़ होता है) काले हैं। दरअसल कई बार हमारे हाथों में जमा गंदगी के कारण हाथ के पोर काले हो जाते हैं। इससे हाथों की खूबसूरती पर भी फर्क पड़ता है। इन्हें Dark Knuckles कहते हैं। इसके कारण कई बार तो लोगों को शर्मिंदगी का समाना करना पड़ता है। इन्हें हटाने के लिए अलग-अलग तरीके भी अपनाते हैं और कई तरीके के ब्यूटी प्रोडक्ट भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कुछ खास फर्क नहीं दिखता है। इसलिए हम आज आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे यानी तरीके बताएंगे जिससे आपके हाथों के पोरों का कालापन दूर हो जाएगा। आइए जानते हैं क्या करें?

पढ़ें- हर से सफेद दाग हटाने के लिए कमाल के 5 घरेलू उपाय, जल्द ही आएगा निखार

नमक लगाएं

नमक में एक्सफोलिएटिंग गुण होते हैं, यानी ये डेड स्किन सेल्स को हटाता है। कई बार पोरों के कालेपन का कारण यह भी होता है कि आपके जोड़ों पर काफी ज्यादा डेड स्किन सेल्स जमा हो गई हों। इसलिए इन्हें साफ करने के लिए आप नमक का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में 1 चम्मच नमक लें और इसमें 2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इस पेस्ट से अपने उंगलियों के पोरों को स्क्रब करें। हर उंगली को कम से कम 5 मिनट तक स्क्रब करने के बाद 10 मिनट सूखने दें और फिर हाथों को धो कर मॉइश्चराइजर लगा लें।

नींबू का रस

कई बार जोड़ों और पोरों पर इस तरह के कालेपन का कारण हाइपरपिग्मेंटेशन होता है। यानी आपकी त्वचा पर ज्यादा मात्रा में मेलानिन जमा हो जाता है, जिसके कारण त्वचा काली दिखने लगती है। इस समस्या को नींबू बहुत आसानी से ठीक कर सकता है। नींबू के जूस में एसिडिक गुण होते हैं, जिसके कारण ये त्वचा को ब्लीच करता है और कालेपन को दूर करता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप ताजे नींबू को काटकर इसे पोरों पर रगड़ें, जिससे नींबू का रस त्वचा के भीतर तक समा जाए। 10 मिनट इसी तरह मसाज करने के बाद 20 मिनट के लिए इसे सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद सादे पानी से हाथ धो लें और त्वचा पर लाइट मॉइश्चराइजर लगा लें। आप इस रस को सप्ताह में 2-3 बार प्रयोग कर सकते हैं।

पढ़ें- मौसम बदल रहा है, दवा नहीं, खुद को इन घरेलू नुस्खों से सर्दी-जुकाम से बचाएं

टमाटर का रस

टमाटर का रस भी हाइपरपिग्मेंटेशन के कारण काली हुई त्वचा को ठीक करने में बहुत फायदेमंद होता है। टमाटर का रस भी एसिडिक गुणों वाला होता है इसलिए ये त्वचा के लिए माइल्ड ब्लीच की तरह काम करता है। टमाटर का रस भी आप नींबू के रस की तरह लगा सकते हैं। एक रसीला टमाटर काटें और इससे पोरों पर 10 मिनट तक मसाज करें। इसके बाद रस को 20-30 मिनट तक सुखाने के बाद हाथ को पानी से धो लें। हाथों को धोने के बाद मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं, वर्ना त्वचा ड्राई रह जाएगी।

बादाम का तेल

कई बार इस तरह पोरों के कालेपन का कारण बहुत अधिक रूखापन होता है। इसलिए अगर आप अपने हाथों की उंगलियों पर रेगुलर बादाम के तेल से मालिश करते हैं, तो धीरे-धीरे ये कालापन साफ होने लगता है। इसके लिए आप 2-3 बूंद तेल हर उंगली में लगाकर तब तक मसाज करते रहें, जब तक कि त्वचा तेल को पूरी तरह सोख नहीं लेती है। बादाम के तेल में सुपर-हाइड्रेटिंग गुण होते हैं, जिसके कारण ये त्वचा को लंबे समय तक हाइड्रेट रखता है।

पढ़ें- अगर अचानक कान में होने लगे दर्द तो आजमाएं ये बेस्ट घरेलू नुस्खे, तुरंत मिलेगी राहत

ऑलिव ऑयल

बादाम के तेल की ही तरह जैतून का तेल (ऑलिव ऑयल) भी काले पोरों को साफ करने में मददगार होता है। कई बार बादाम का तेल घरों में नहीं होता है। ऐसे में आप ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऑलिव ऑयल का प्रयोग भी उसी तरह करना है, यानी 2-3 बूंद तेलों को हर उंगली में लगाकर मसाज करते रहें। अगर आप ऐसा रोजाना करेंगे, तो आपको कुछ दिनों में ही परिणाम दिखने लगेंगे और त्वचा का कालापान हल्का होने लगेगा।

 

इसे भी पढ़ें-

डिप्रेशन से बाहर निकलने में मदद करेगा यह घरेलू उपाय

सिरदर्द की समस्या में कारगर हैं ये 9 घरेलू उपाय

अक्सर पेट में गैस बनना हो सकता है खतरनाक, जानें एक्सपर्ट की राय व बेस्ट घरेलू इलाज

40 के बाद भी खुद को ऐसे रखें फिट, जानें किन तरीकों से शरीर होगा तंदुरुस्त

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।